अपने नाम की ज़मीन का कैसे पता करे  (Check Land Record Online 2024) (Apne Name ki Jamin kaise pata kare)

Apne Name ki Jamin kaise pata kare

Apne Name ki Jamin kaise pata kare-अपने नाम की जमीन को देखने के लिए ऑनलाइन साइट का यूज़ कर सकते है, और अलग अलग स्टेट के लिए अलग भूलेख साइट है जिसमें भू- भाग नक्शा, भू – अभिलेख, आबादी अधिकार अभिलेख, अभिलेखागार दस्तावेज़ ( स्कैन ) आदि बहुत सारे option मिल जाते है, भूलेख जमीन के Description का written statement रहता है, जिसमे जमीन कौनसी जगह पर है और कितने हैक्टर है और किसके नाम पर रजिस्टर्ड है यह सब देख सकते है, बहुत से काम अभी ऑनलाइन होने लगे है, और Online Land Record को Check किया जा सकता है। (Apne Name ki Jamin kaise pata kare)

आप के नाम पर जमीन शहर में हो या गाँव मे हो, उसे आसानी से देख सकते है, और इतना ही नही उसका नक्शा भी निकाल सकते है, पहले सिर्फ डॉक्यूमेंट में Land की Information को देख सकते है, लेकिन अभी इसे ऑनलाइन भी देखा जा सकता है, इससे कई सारे फायदे है जैसे कि किसी जमीन को ख़रीदने से पहले उसके मालिक का नाम पता कर सकते है और वो किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर हो नही है इसे भी चेक कर सकते है। (Apne Name ki Jamin kaise pata kare)

अगर आप कोई जमीन या प्लाट खरीदना चाहते है तो उसके मालिक का नाम पता होना जरूरी है, वो कोई भी plot, Farm आदि हो उसके बारे में पूरी जानकारी पता होना चाहिए, वैसे आपने खसरा खतौनी के बारे में भी सुना होगा, खसरा में जमीन के मालिक का नाम, उसका क्षेत्रफल आदि का विवरण रहता है, किसी खेती वाली जमीन का खसरा ऑनलाइन निकाला जा सकता है, इसे आप खसरा नंबर डालकर भी निकाल सकते है, वही खतौनी किसी व्यक्ति के पास खेती के लिए कितनी जमीन है उसका विवरण रहता है।

इंटरनेट का उपयोग बढ़ने के कारण बहुत से काम ऑनलाइन होने लगे, ऑनलाइन भी Land Record को Check किया जा सकता है, सिर्फ आप किसी व्यक्ति के नाम से उसकी जमीन का विवरण देख सकते है, All State ने Land Record Check करने के लिए अपनी अलग अलग  official website Provide की है, जिन्हें आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

जानिए राजस्थान में आपके नाम की ज़मीन कहाँ हैं बहुत ही आसान ट्रिक   (Apne Name ki Jamin kaise pata kare)

digital campaign के तहत राजस्व विभाग द्वारा जमीन का रिकॉर्ड निकालने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करा दी गयी है। आप निर्धारित प्रक्रिया को follow करके अपनी जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन मात्र 2 मिनट में निकाल सकते हो। लेकिन अधिकाँश लोगों को ऑनलाइन अपनी जमीन कैसे देखते हैं इसकी प्रक्रिया का पता नहीं है। इसलिए वह इस सुविधा का लाभ प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इसलिए इस article में आपको simple और clear language में स्टेप by स्टेप नाम से राजस्थान में अपनी जमीन देखने की प्रक्रिया के बारे में बताया गया हैं।  (Apne Name ki Jamin kaise pata kare)

राजस्थान में अपनी जमीन देखने के लिए के लिए सबसे पहले आपको राजस्व विभाग, राजस्थान की official website apnakhata.raj.nic.in को ओपन करना है। उसके बाद अपने जिले का नाम, तहसील, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत को select करे। फिर खसरा नंबर को सेलेक्ट करके खसरा नंबर दर्ज करके check (देखें) बटन पर क्लिक करें। उसके बाद अपनी जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करके submit कर दें। इसके बाद आपकी जमीन का विवरण खुल जाएगा। आप खाता नंबर या नाम से भी अपनी जमीन देख सकते हैं। अपनी जमीन ऑनलाइन की जानकारी पूरी detail में समझने के लिए निचे दी गयी Process को फॉलो करें।  (Apne Name ki Jamin kaise pata kare)

न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाएं। (How To Create News Website) जानिए हिंदी में 2024

स्टेप 1: apnakhata.raj.nic.in वेब पोर्टल को ओपन करें-

राजस्थान में अपनी जमीन देखने के लिए सबसे पहले आपको राजस्व मंडल राजस्थान सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट apnakhata.raj.nic.in को ओपन करना होगा। यहाँ आपकी सुविधा के लिए हमने आपको direct link भी provide की है आप इस लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।

स्टेप 2: अपने जिले का नाम select करे – (Apne Name ki Jamin kaise pata kare)

राजस्व विभाग, राजस्थान सरकार की official website open होने के बाद होम पेज पर आपको राजस्थान का मैप दिखाई देगा। इस मैप में से आपको अपने जिले का नाम सेलेक्ट करना है।

स्टेप 3: तहसील को सेलेक्ट करें- (Apne Name ki Jamin kaise pata kare)

जिला का नाम सेलेक्ट करने के बाद उस जिले के under आने वाली सभी तहसील की लिस्ट खुलेगी। आपको मैप में से अपनी तहसील को सेलेक्ट करना होगा, जहाँ की ज़मीन के बारे में आप जानना चाहते हैं।

Police थाने में नहीं हो रही आपकी सुनवाई तो घर बैठे ऑनलाइन FIR करे।  (Online Police FIR Kaise Kare)

स्टेप 4: अपने गाँव को चुने- (Apne Name ki Jamin kaise pata kare)

तहसील select करने के बाद, उस तहसील के अंतर्गत आने वाले गाँव की लिस्ट खुलेगी। इस लिस्ट में से आपको अपने गाँव को सेलेक्ट करना होगा।

स्टेप 5: खसरा नंबर से जमीन देखें- (Apne Name ki Jamin kaise pata kare)

जैसे ही आप अपने गाँव को select करेंगे। आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज में आपको बहुत सारे option दिखाई देंगे। आपको निचे दिए गए खसरा नंबर के option को सेलेक्ट करना है। फिर लिस्ट में से अपनी जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करके चयन करें ऑप्शन पर क्लिक करना है।

WhatsApp चैनल के Followers  कैसे बढ़ाये ? (WhatsApp Channel Ke Followers Kaise Badhaye)

स्टेप 6: खाता नंबर से जमीन देखें- (Apne Name ki Jamin kaise pata kare)

खसरा नंबर के अलावा आप खाता नंबर से सभी अपनी जमीन देख सकते हैं। खाता नंबर से जमीन देखने के लिए खाता नंबर option को सेलेक्ट करें। इसके बाद एक लिस्ट खुलेगी, इस लिस्ट में आपको अपने खाता नंबर का चुनाव करना है और उसके बाद चयन करें option को सेलेक्ट करना है। जैसा की आपको निचे image में दिखाया गया हैं।

इसके साथ ही आपको नाम से ज़मीन देखने का option भी दिखाई देता हैं। तो आप आसानी से अपनी जमीन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। (Apne Name ki Jamin kaise pata kare)

आशा करता हूँ की आप इस article के माध्यम से अपनी जमीन का पूरा विवरण देखने की जानकारी अच्छे से जान चुके होंगे। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और आपको अपनी ज़मीन के बारे में जानकारी अच्छे से नहीं मिल रही है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Share Now:

Leave a Comment