Website की Domain Authority कैसे बढ़ाएं?- 2024 (Domain Authority increase kaise kre)

Domain Authority increase kaise kre

Domain Authority increase kaise kre-यदि आप एक ब्लॉगर है और ब्लॉग्गिंग करते हैं, तो आपको DA(Domain Authority) के बारे में जरूर पता होगा क्योंकि किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए उस ब्लॉग का DA High होना चाहिए। कई नए ब्लॉगर को Domain Authority कैसे बढ़ाएं इसके बारे में पता नहीं होता है जिसके कारण वो अपने ब्लॉग का DA बढ़ा नहीं पाते हैं। 

अगर आपको भी इसके बारे में कुछ नहीं पता है और आप अपने ब्लॉग का DA और Ranking बढ़ाना चाहते हैं तो आज आप इस article के माध्यम से Domain Authority के बारे में पूरी जानकारी ले पाएंगे तो आइये अब Domain Authority kaise badhayen इसके बारे में अच्छे से जानते हैं। 

Domain Authority क्या होता है?(Domain Authority increase kaise kre)

Domain Authority Moz द्वारा बनाया गया एक measurement होता है जो search में ब्लॉग की रैंकिंग की Authority को show करता हैं।   जितना ज्यादा सर्च में आपका ब्लॉग और वेबसाइट रैंक करेंगे उतना ही ज्यादा आपके ब्लॉग की Domain Authority बढ़ेगी एक तरह से आप यह भी समझ सकते हैं की सर्च में आपके ब्लॉग की जीतनी Reputation होती है उतनी ही ज्यादा आपके blog की Domain Authority बढ़ती हैं। 

ब्लॉग या वेबसाइट की Domain Authority से पता चलता है किसी ब्लॉग का DA(Domain Authority) 0 से लेकर 100 तक होती है इसका मतलब यह है की किसी भी ब्लॉग का DA कम से कम 0 हो सकता है और ज्यादा से ज्यादा 100% हो सकता है और किस ब्लॉग का कितना DA है वो उसके Ranking पर Depend करता है (Domain Authority increase kaise kre)

यदि आपके ब्लॉग की Ranking कम है तो आपके ब्लॉग का DA 0 या उससे थोड़ा ज्यादा होगा और अगर आपके ब्लॉग और वेबसाइट की रैंकिंग सर्च में अच्छी से आपका ब्लॉग का DA 100% या उससे थोड़ा कम हो सकती है। 

Ahref भी Moz की तरह एक SEO टूल है जो आपके ब्लॉग के Backlinks के आधार पर आपके का DA(Domain Authority) बताता है मतलब अगर आपके ब्लॉग को ज्यादा Backlinks मिला हो तो Ahref में आपके ब्लॉग का DA दिखायेगा और कम Backlinks मिला है तो आपके ब्लॉग कम DA दिखायेगा। (Domain Authority increase kaise kre)

तो आइये अब आपको  Example की सहायता से बताते है की ब्लॉग का Domain Authority या DA क्या होता है।  तो मान लीजिये आपने कोई एक दुकान खोल दी और आपकी दुकान पर ज्यादा Customer न आएं तो आपकी दूकान लोगों की नजर में ज्यादा पॉपुलर दुकान नहीं होगी। (Domain Authority increase kaise kre)

लेकिन अगर आपकी दुकान में पर Daily ज्यादा कस्टमर आएंगे तो लोगों की नजर में आपकी दुकान पॉपुलर होगी और उसकी Reputation भी अच्छी रहेगी ठीक उसी प्रकार से ब्लॉग और वेबसाइट में भी जितना ज्यादा आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक और Backlinks मिलेगा उतना ज्यादा आपका ब्लॉग पॉपुलर होगा और उसी अनुसार आपके ब्लॉग का DA(Domain Authority) बढ़ेगी और DA के आधार पर आपके ब्लॉग की Search Engine और User की नजर में Reputation होगी। 

यह भी पढ़ेब्लॉग को वायरल करने के Best 10 तरीके  (Blog Ko Viral Kese Kre)

अब जानते हैं की Domain Authority कैसे बढ़ाएं? (Domain Authority increase kaise kre)

अपने ब्लॉग और वेबसाइट की Domain Authority बढ़ने के लिए नीचे कुछ पॉइंट के बारे में बताया गया हैं उनको follow करके आप अपने ब्लॉग का DA बढ़ा सकते हैं और साथ में सर्च में अच्छी रैंकिंग भी प्राप्त कर सकते हैं और users की नजर में अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए अच्छी Reputation पा सकते हैं। (Domain Authority increase kaise kre)

आप अपने ब्लॉग में Helpful Content लिखें -(Domain Authority increase kaise kre)

Domain Authority बढ़ाने के लिए आप अपने ब्लॉग पर Helpful Content लिखें मतलब आप यूजर के सर्च इंटेंट के अनुसार कंटेंट को लिखें जिससे यूजर आपके ब्लॉग जिसके लिए आ रहा है वो उसको मिले ऐसे क्योंकि जो यूजर को चाहिए अगर वो आपके Blog पर नहीं मिलेगा तो यूजर आपके ब्लॉग को छोड़कर दूसरे ब्लॉग पर चला जायेगा। 

जिससे आपके ब्लॉग की Ranking डाउन हो जाएगी और रैंकिंग डाउन होने की वजह से आपके ब्लॉग का DA(Domain Authority) भी कम हो जाता हैं। इसलिए आप ऐसा ब्लॉग पोस्ट लिखें जो यूजर के लिए हो।  यूजर जिस भी चीज के बारे में जानने के लिए आपके ब्लॉग पर आया है उसके उस चीज के बारे में user को  पूरी जानकारी मिले। 

अगर आप अपने ब्लॉग user friendly content लिखते हैं तो यूजर आपकी ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ेगा जिसके कारण वो आपके ब्लॉग पर ज्यादा समय तक रुकेगा जिससे आपके ब्लॉग का Bouns Rate कम होगा और Bouns Rate कम होने के कारण आपके Ranking भी बढ़ेगी और उसका DA भी बढ़ेगा। (Domain Authority increase kaise kre)

High Quality Content लिखें -(Domain Authority increase kaise kre)

Helpful Content होने के साथ साथ आपका High Quality Content भी होना चाहिए। तभी आपकी ब्लॉग पोस्ट सर्च में दिखेगी। आपके helpful High Quality Content का मतलब आप जो कंटेंट अपने ब्लॉग के लिए लिख रहे वो कही से भी Copy किया हुआ नही होना चाहिए और Spin भी नहीं होना चाहिए। 

आपके ब्लॉग का content 0% Plagiarism और 100% Unique होना चाहिए क्योंकि पहले की तुलना में आज के समय में Blogging में बहुत ज्यादा changes हो गए हैं। और गूगल में भी हर समय नयी नयी Updates होते रहते है जिसके कारण गूगल केवल Fresh Content को इंडेक्स करता है और सर्च में दिखता है। 

तो इसलिए आप भी आपके ब्लॉग की रैंकिंग और डोमेन अथॉरिटी बढ़ने के लिए high quality content लिखें जिसे गूगल जल्दी से index करे और सर्च में दिखाए। (Domain Authority increase kaise kre)


YouTube पर फॉलोअर्स बढ़ाने का है ये सबसे आसान तरीका (Increase Subscribers On YouTube In Hindi)

ब्लॉग पोस्ट में High Quality Backlinks बनायें-(Domain Authority increase kaise kre)

आप ब्लॉग के लिए High Quality Backlinks बनायें जो SEO का ही Part होता है और किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट का DA बढ़ने के लिए और ट्रैफिक बढ़ने के लिए Backlinks बहुत जरूरी होता है लेकिन आप जो भी Backlinks बना रहे हैं ध्यान दें वो Backlinks Low Quality की नहीं होनी चाहिए नहीं तो आपके ब्लॉग का DA बढ़ने की बजाय कम होने लगेगा। 

और जितना ज्यादा High Quality Backlinks आप अपने ब्लॉग के लिए बनाएंगे उतना ही आपके ब्लॉग के लिए अच्छा रहेगा और आपके ब्लॉग की Ranking बढ़ेगी और साथ साथ आपके ब्लॉग का DA भी बढ़ेगा। किसी भी वेबसाइट पर अपने ब्लॉग का Backlinks बनाने से पहले आप उस वेबसाइट का DA और Spam Score जरूर चेक करें। 

आप ऐसी वेबसाइट पर अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स बनाये जिस वेबसाइट का DA ज्यादा और Spam Score कम हो इस प्रकार से आप अपने ब्लॉग के लिए High Quality backlinks बना पाएंगे। (Domain Authority increase kaise kre)

ब्लॉग की Loading Speed Improve करें-(Domain Authority increase kaise kre)

किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट की Ranking Improve करने के लिए उस वेबसाइट की Loading Speed बहुत इम्पोर्टेन्ट होती है जितना जल्दी आपका ब्लॉग और वेबसाइट पूरा Load होगा उतना ही ज्यादा आपके ब्लॉग की Ranking बढ़ेंगी और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा। इसके साथ आपका ब्लॉग पॉपुलर होगा और गूगल की नजर में आपके ब्लॉग का DA बढ़ेगा। 

तो इसलिए आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की Loading Speed Improve करें जितना अच्छा आपके ब्लॉग की Loading Speed रहेगी उतना ही अच्छा आपके ब्लॉग का DA रहेगा। (Domain Authority increase kaise kre)

website पर Daily ब्लॉग पोस्ट लिखें -(Domain Authority increase kaise kre)

किसी ब्लॉग और वेबसाइट का DA बढ़ाने के लिए ये जरूरी होता है की आपको रोजाना blog live करना चाहिए।  कुछ ऐसे ब्लॉगर होते हैं तो अपने ब्लॉग पर एक हफ्ते में एक ही पोस्ट Publish करते हैं जिसके कारण उनके ब्लॉग की Domain Authority कम होती हैं मैं ये नहीं कह रहा हूँ अगर आप एक हफ्ते में एक ही पोस्ट लिखते हैं तो आपके ब्लॉग का DA नहीं बढ़ेगा 

आपके ब्लॉग का DA फिर बढ़ेगा लेकिन उसमे टाइम लगता हैं। यदि आप daily अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते हैं तो आपके ब्लॉग का बहुत जल्दी Increase होगा और आपके ब्लॉग की Ranking भी बढ़ेगी और इस प्रकार से आपके ब्लॉग पर Daily पोस्ट करने से आपका ब्लॉग बहुत जल्दी पॉपुलर भी हो जायेगा।

ब्लॉग को Responsive बनायें -(Domain Authority increase kaise kre)

अपने ब्लॉग को Responsive बनाने का  मतलब यह है की आप अपन ब्लॉग को ऐसा बनाये जिससे आपका ब्लॉग Computer Mobile Tablet सभी Device में अच्छे से खुले क्योंकि जब आपका ब्लॉग Responsive रहेगा तो यूजर अगर किसी भी डिवाइस में आपके ब्लॉग को सर्च करता है तो सभी डिवाइस में आपका ब्लॉग रैंक करेगा इस प्रकार से आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आएगा। 

और सभी डिवाइस में आपके ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ेगी और आपके ब्लॉग का DA भी बढ़ेगा इसलिए आप अपने ब्लॉग को Responsive जरूर बनायें। (Domain Authority increase kaise kre)

Domain Age ज्यादा होनी चाहिए -(Domain Authority increase kaise kre)

आपके ब्लॉग की Domain Age भी ज्यादा होनी चाहिए क्योंकि जिस ब्लॉग का डोमेन पुराना होता है उसी ब्लॉग पर गूगल को ट्रस्ट होता है और ब्लॉग के कंटेंट को टॉप पर रैंक करता है (Domain Authority increase kaise kre)

तो इस प्रकार से आपके ब्लॉग की Domain Age जितनी ज्यादा रहेगी उतना ही ज्यादा उतना ही आपके ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ेगी।

Facebook पेज को Monetize कैसे  करे? जानिए हिंदी में 2024 का नया अपडेट। (Facebook Ko Monetize Kaise Kre Hindi)

http से https में बदलें -(Domain Authority increase kaise kre)

अगर आपके ब्लॉग का यूआरएल http से शुरू होता है तो आप उसको http से https में बदलें क्योंकि जिस ब्लॉग या वेबसाइट का यूआरएल https से शुरू होता है उसी ब्लॉग को गूगल और यूजर दोनों save मानते हैं जिसके कारण केवल https वाली वेबसाइट की रैंकिंग को गूगल इम्प्रूव करता है जिसके कारण आप अपने ब्लॉग के यूआरएल को भी http से https में बदलें। 

On Page SEO करें -(Domain Authority increase kaise kre)

ब्लॉग और वेबसाइट का DA बढ़ाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के On Page SEO करना बहुत जरूरी है क्योंकि On Page SEO करने से आपके ब्लॉग पर organic traffic बढ़ेगा और सर्च इंजन की नजर में आपके ब्लॉग की Domain Authority बढ़ेगी। अपनी ब्लॉग का On Page SEO करने के लिए आप नीचे बताये गए इन Steps को फॉलो करें जिसके बाद आप अपने ब्लॉग की Domain Athority Increase कर सकते हैं। 

  • Keyword Optimization –   आप अपने कंटेंट को SEO Friendly बनाने के लिए आप अपने कंटेंट में keyword optimization करें जिससे यूजर और गूगल दोनों आपके कंटेंट के बारे में अच्छी तरीके से समझ पाएंगे की आपका कंटेंट किस टॉपिक के बारे में लिखा गया है जिसके बाद आपका कंटेंट Primary Keyword पर Top Rank करेगा और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आएगा। (Domain Authority increase kaise kre)
  • Content Optimization – अब आप अपने कंटेंट को अच्छे तरीके से Optimize करें ताकि यूजर आपके कंटेंट से Satisfied हो सके और Search Engine Crawler आपके ब्लॉग को अच्छे से crawl कर सके और उसे Index कर सके।  अपने कंटेंट में छोटे छोटे पैराग्राफ bullate point का आदि का उपयोग करें जिससे यूजर आपका कंटेंट पढ़ने में अच्छा लगेगा और वो आपके कंटेंट को पूरा पढ़ेगा। (Domain Authority increase kaise kre)
  • Image Optimization – जिस प्रकार से Content को SEO Friendly बनाते हैं ठीक उसी प्रकार से आप जो Image अपने कंटेंट में Use करते हैं उसको भी SEO Friendly बनाये। इमेज को SEO Friendly बनाने के लिए Image को Optimize करें और Image को Compress करें और Image के Alt Tag में Focus keyword को Add करें और Image के अनुसार Image का टाइटल लिखें। (Domain Authority increase kaise kre)
  • URL Optimization – blog और website के कंटेंट का यूआरएल सर्च इंजन और यूजर दोनों के नजर में बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता हैं क्योंकि जब Search Engine Bots  भी पेज या पोस्ट को क्रॉल करते हैं तो सबसे पहले आप उस पोस्ट का यूआरएल चेक करते हैं की जो भी कंटेंट हैं वो कंटेंट यूआरएल के रेलेवेंट है या नहीं और SERP यूजर को सबसे पहले किसी ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल ही दिखता है  इसलिए आप यूआरएल में फोकस कीवर्ड  use जरूर करें। 
  • Title & Meta Description Optimization – अब इसके बाद आप Title और meta description को Optimize करें क्योंकि SEO(Search Engine Optimization) के Point Of Views ये दोनों बहुत Important होता है इनको SEO Friendly बनाने के लिए इसमें Focus Keyword का use जरूर करें जो आपके ब्लॉग पर organic traffic और उसका DA(Domain Authority) बढ़ने में बहुत ज्यादा हेल्प करेगा। (Domain Authority increase kaise kre)
  • Internal & External Optimization – आप अपने ब्लॉग पोस्ट में Internal और External लिंक करें जिसमे आप इस पोस्ट से Related जितने भी जितनी भी पोस्ट आपके ब्लॉग मौजूद हो उनको आप इंटरनल लिंक करें और उसके बाद और उस पोस्ट रिलेटेड किसी दूसरे वेबसाइट के कंटेंट का लिंक अपने ब्लॉग पोस्ट में लिंक करें। 

आज अपने blog Website की Domain Authority  increase करने के बेस्ट तरीको के बारे में जाना है तो आशा करता हूँ की आपको Website की Domain Authority  increase करने का यह तरीका बहुत पसंद आया होगा। ये ऐसे बेस्ट तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग को आसानी से Domain Authority  increase कर सकते हैं। यदि आपको कोई परेशानी या समस्या आ रही है, तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं। यदि आपके कोई friends भी blogging करते हैं तो  इस article को अपने friends के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। 

Share Now:

3 thoughts on “Website की Domain Authority कैसे बढ़ाएं?- 2024 (Domain Authority increase kaise kre)”

  1. I loved you better than you would ever be able to express here. The picture is beautiful, and your wording is elegant; nonetheless, you read it in a short amount of time. I believe that you ought to give it another shot in the near future. If you make sure that this trek is safe, I will most likely try to do that again and again.

    Reply
  2. My brother recommended I might like this web site. He was totally right. This post actually made my day. You cann’t imagine just how much time I had spent for this information! Thanks!

    Reply
  3. Attractive section of content I just stumbled upon your blog and in accession capital to assert that I get actually enjoyed account your blog posts Anyway I will be subscribing to your augment and even I achievement you access consistently fast

    Reply

Leave a Comment