YouTube वीडियो का SEO कैसे करे 2024 (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

YouTube Video ka SEO Kaise Kare

YouTube Video ka SEO Kaise Kare -क्या आप  YouTube SEO के बारे में जानते है और SEO के बाद YouTube वीडियो रैंक कैसे करते हैं। YouTube SEO किसी भी चैनलों और वीडियो को सर्च रिजल्ट टॉप पर दिखाने का एक सबसे अच्छा तकनीक है। इंटरनेट पर सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube है, जो की टॉप सर्च इंजनों में से एक है।

इस सबसे बड़े ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म पर search में youtuber 1st नंबर पर आना चाहते हैं।  लेकिन यूट्यूब पर अभी competition बहुत अधिक है, और केवल quality video बनाने से आपको बेहतर रिजल्ट नही मिलेगा क्योंकि SEO के बिना आपकी YouTube वीडियो रैंक नही करेगी और आपके वीडियो पर Views भी इतने अधिक नही आयेंगे।

केवल YouTube पर अच्छी अच्छी वीडियो बनाकर upload करने से आपका चैनल जल्दी ग्रो नही करेगा। आपको YouTube SEO पर भी ध्यान देना होगा ताकि सर्च रिजल्ट में आपकी YouTube video रैंक करें। (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

YouTube video के SEO के बारे में आपको यहाँ पूरी details के साथ बताया गया हैं तो आप निचे बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करे और आपके चैनल को grow करे – (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

1. कीवर्ड सर्च करें- (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

Keyword Research गूगल और YouTube SEO दोनों का ही बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। कीवर्ड रिसर्च से YouTube को यह समझने में मदद मिलती है कि यूट्यूब वीडियो किस टॉपिक पर बनाया गया है। जिसकी वजह से आपका वीडियो सर्च में top पर दिखाई देने लगता हैं। 

YouTube वीडियो का रैंक बढ़ाने के लिए अपने सर्च किए हुए कीवर्ड को video clip upload करते समय टाइटल में, टैग और डिस्क्रिप्शन में add करे इससे आपकी वीडियो को सर्च रिजल्ट में टॉप रैंक करने की संभावना बढ़ जाती है। और viewer को आपकी वीडियो टॉप पर दिखती है तो आपका चैनल भी धीरे धीरे ग्रो होने लगता हैं। 

लेकिन हमेशा ध्यान रखे की कीवर्ड रिसर्च करते समय ऐसे कीवर्ड का उपयोग करके जो आपके वीडियो को अच्छे से referred करते हो मतलब यह की आपके द्वारा डाले हुए keyword आपके video के according होना चाहिए। और इसके साथ यह सब भी check करना जरूरी हैं की अभी लोग कौन सी कीवर्ड अधिक सर्च कर रहे है उस कीवर्ड का सर्च volume कितना है और उस कीवर्ड पर competition कितना है? (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

इसके साथ ही यह भी ध्यान रखे की  Short tail keywords उपयोग करने की जगह long tail keywords का उपयोग करें और low competition वाली कीवर्ड उपयोग करें। क्योंकि long tail keywords आपके यूट्यूब वीडियो को रैंक करने में मदद करेंगे।

न्यूज़ वेबसाइट कैसे बनाएं। (How To Create News Website) जानिए हिंदी में 2024

2. search keyword से अपनी वीडियो फ़ाइल का नाम बदलें – (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

जैसे आप अपने ब्लॉग पोस्ट को optimize करते समय करते हैं, वैसे ही आप पहले उन कीवर्ड की पहचान करें जिससे आप अपने यूट्यूब वीडियो को optimize करना चाहता है।  (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

YouTube आपके वीडियो को नहीं देखता है। YouTube केवल आपके कीवर्ड की मदद से यह पहचान कर पाता है कि वीडियो किस बारे में है। और जैसे की आपको ऊपर ही बताया हैं आप अपने यूट्यूब वीडियो में कहां-कहां कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा जब आप यूट्यूब वीडियो अपलोड करें तो सबसे पहले उसका Rename करें। वीडियो Rename में आप अपने टारगेट कीवर्ड का भी उपयोग कर सकते हैं। 

YouTube आपके वीडियो का file name और उसके अपलोड होने पर उसके साथ आने वाले सभी कोड पढ़ सकता है। For example आप कोई वीडियो अपलोड कर रहे हैं जिसका नाम “vid_0006FINAL.mov” फ़ाइल नाम है। यदि आपका कीवर्ड “YouTube Video ka SEO Kaise Kare” है, तो आपके वीडियो का फ़ाइल नाम “YouTube Video ka SEO Kaise Kare” होना चाहिए। इसके बाद वीडियो फ़ाइल फॉर्मेट (MOV, MP4, और WMV में होने चाहिए। यह वीडियो फाइल फॉरमैट बहुत ही कॉमन है और यूट्यूब के साथ compatible भी है।

3. अपने कीवर्ड को आपके वीडियो के टाइटल में डालें – (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

जब हम वीडियो search करते हैं, तो सबसे पहले हमें video का Title ही दिखाई देता हैं। और टाइटल देखकर ही हम यह decide करते हैं कि वीडियो को देखना है या नहीं, इसलिए टाइटल न केवल Attractive होना चाहिए, बल्कि स्पष्ट और Short भी होना चाहिए कि आपका वीडियो किस बारे में है। (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

आपका कीवर्ड आपके वीडियो टाइटल में एक बड़ी भूमिका निभाता है और यह आपके YouTube video rank करने में भी मदद करता है। YouTube search engine में अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए, कीवर्ड को अपने टाइटल की शुरुआत में जोड़ने की कोशिश करें। साथ ही आपको एक और बात पर ध्यान देना चाहिए आपकी यूट्यूब वीडियो का short टाइटल होना चाहिए।


WhatsApp चैनल के Followers  कैसे बढ़ाये ? (WhatsApp Channel Ke Followers Kaise Badhaye)

4. अपने यूट्यूब वीडियो का Description Optimize करें- (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

Google के अनुसार, YouTube वीडियो Description में आप 1,000 कैरेक्टर लिख सकते है। हमेशा viewer short Description में full details ही पढ़ना या देखना पसंद करते हैं। इसलिए अपने वीडियो को अच्छा बनाने की कोशिश करें। और इसके साथ ही आप अपने यूट्यूब वीडियो डिस्क्रिप्शन में अपना टारगेट कीवर्ड ऐड कर सकते हैं जिससे यूट्यूब को भी यह जानने में थोड़ी आसानी हो जाएगी की आपकी वीडियो किस बारे में है। 

यदि आप एक Long Description लिखते हैं, तो ध्यान रखें कि YouTube केवल आपके Description की पहली दो या तीन पंक्तियाँ प्रदर्शित करता है – जो लगभग 100 कैरेक्टर की होती है। उसके बाद, audience को पूरा डिस्क्रिप्शन देखने के लिए “show more” पर क्लिक करना होगा। इसलिए main keyword के साथ  महत्वपूर्ण लिंक या सबसे महत्वपूर्ण जानकारी डिस्क्रिप्शन की शुरुआत में लिखने की कोशिश करें।

Video Description  के लिए कुछ आसान टिप्स: (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

  • Video Description के पहले 25 शब्दों में अपने कीवर्ड शामिल करें। 
  • वीडियो का डिस्क्रिप्शन कम से कम 200 शब्दों में बनाएं। 
  • बिना stuffing के अपना कीवर्ड कम से कम 2-4 बार शामिल करें। 

5. अपने वीडियो को Popular keywords से टैग करें जो आपके वीडियो से related हों- (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

YouTube टैग का उपयोग करके आप यह बता सकते है कि आपका वीडियो किस बारे में है। यूट्यूब आपके वीडियो का content और Reference को समझने के लिए टैग का उपयोग करता है। (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

साथ ही टैग की मदद से, YouTube यह पता लगा लेता है कि आपके वीडियो को similar वीडियो से कैसे जोड़ा जाए, जिससे आपकी वीडियो और भी अधिक लोग देख सकें। लेकिन अपने वीडियो में टैग को wisdom से चुनें। irrelevant tags का उपयोग न करें क्योंकि आपको लगता है कि इससे आपको अधिक व्यूज मिलेंगे लेकिन वास्तव में, Google आपको इसके लिए पेनल्टी भी दे सकता है। (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

अपने वीडियो के लिए टैग का उपयोग करने के लिए कुछ आसान टिप्स

  • पहले टैग में एक सटीक target keyword रखें। 
  • अपने कीवर्ड या phrase की विभिन्न Variations शामिल करें। 
  • कुछ टैग अन्य विषय से related बनाएं जिन्हें आपका वीडियो कवर करता है।

6. अपने वीडियो की  categories select करें- (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

वीडियो अपलोड करने के बाद, आप उन्हें “Advanced settings” के अंतर्गत categories कर सकते हैं। कैटेगरी चुनना YouTube पर अपने कंटेंट को अलग अलग playlist में ऐड करना है, ताकि कोई audience आपके YouTube channel को विजिट करें तो वह प्लेलिस्ट सेक्शन में जाकर आसानी से अपने Topic का वीडियो search कर सकें। यह यूट्यूब SEO में कोई महत्वपूर्ण भूमिका नही निभाता है, लेकिन एक छोटी सी Optimization भी हम YouTube SEO में नहीं छोड़ सकते है।

Website की Domain Authority कैसे बढ़ाएं?- 2024 (Domain Authority Increase Kaise Kre)

7. अपने वीडियो के लिए एक custom thumbnail upload करें- (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

custom thumbnail आपके वीडियो का पोस्टर इमेज जैसा होता है जिसे YouTube user वीडियो सर्च की लिस्ट में स्क्रॉल करते समय देखते हैं। वीडियो के टाइटल की तरह custom thumbnail भी यूजर को वीडियो पर क्लिक करने के लिए Attract करता है। एक अच्छा यूट्यूब वीडियो custom thumbnail आपके वीडियो पर प्राप्त होने वाले क्लिक और व्यूज की संख्या को increase कर सकता है। (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

वैसे तो  YouTube आपके वीडियो के लिए थंबनेल ऑटो-जेनरेट कर देता है लेकिन फिर भी आप अपने वीडियो के लिए कस्टम थंबनेल चुन सकते हैं। लेकिन इस से पहले आपको अपना यूट्यून चैनल verify करना होगा। अपना यूट्यूब चैनल वेरीफाई करने के लिए youtube.com/verify पर click करे और वहां listed instructions को follow करें।

अपना custom thumbnail ऐसा बनाए ताकि यूजर thumbnail देख कर ही समझ जाए की वीडियो किस बारे में है और आपकी वीडियो पर क्लिक करें। अपने YouTube वीडियो के लिए 1280×720 पिक्सेल हैं – 16:9 अनुपात वाली इमेज का उपयोग करें – जो 2MB या उससे छोटी .jpg, या .png फ़ाइलों के रूप में हो। (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

8. अपने YouTube चैनल पर Views बढ़ाने के लिए card और  end screen जोड़ें- (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

जब आप कोई वीडियो देखते है, तो आपने कभी बीच में एक “i” के साथ एक छोटा सफेद, गोलाकार आइकन कोने में देखा है, वे कार्ड हैं, जिन्हें आप अपने ब्रांड और अपने चैनल पर अन्य वीडियो को प्रमोट करने के लिए सेट कर सकते हैं। यूट्यूब वीडियो पर व्यूज बढ़ाने का यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है।

ब्लॉग को वायरल करने के Best 10 तरीके  (Blog Ko Viral Kese Kre)

9. अपने वीडियो को upload करते समय  हैशटैग का use करे – (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

अपने वीडियो में हैशटैग का उपयोग करें। यह टैग से अलग हैं। साथ ही हैशटैग आपके वीडियो टाइटल के ऊपर दिखाई देते हैं और ये हैशटैग यह भी बताते है कि आपका वीडियो किस बारे में है, और आपके यूट्यूब वीडियो को अधिक YouTube user के पास पहुंचने में आपकी मदद करते हैं। अपने वीडियो में कम से कम 3 हैशटैग का उपयोग करें लेकिन ध्यान रखे की  हैशटैग हमेशा आपके वीडियो से रिलेटेड होने चाहिए।

10. अपने यूट्यूब वीडियो और चैनल को प्रमोट करें- (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

अपने चैनल और वीडियो को अधिक audience तक पहुंचाने के लिए प्रमोशन करें, ताकि यूजर आपके चैनल के बारे में जान सकें और आपको वीडियो को देखे और चैनल को सब्सक्राइब करें। लेकिन एक बात का ध्यान रखें यदि आप अपने वीडियो को प्रमोट करते है, तो आपकी वीडियो viewer के लिए valuable और एटरटेनिंग होनी चाहिए।  आप channel को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया का भी use कर सकते हैं। (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

  11. Competitors पर नजर रखें- (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

आपको हमेशा Competitors पर नजर यह देखने के लिए कि वे क्या कर रहे हैं, उनके वीडियो की quality क्या हैं ये सब चेक करने के लिए  अपने कॉम्पिटिशन पर नजर रखना महत्वपूर्ण है। अपने रिसर्च में, आप पा सकते हैं कि आपके विषय में अन्य competitor कोनसे  कीवर्ड्स का उपयोग कर रहे हैं। अपने स्वयं के वीडियो में उन कीवर्ड का उपयोग करें और इस पर नज़र रखें कि आपके वीडियो कैसा Display कर रहे हैं। (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)


YouTube पर फॉलोअर्स बढ़ाने का है ये सबसे आसान तरीका (Increase Subscribers On YouTube In Hindi)

12. अपना YouTube analytics देखें- (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

आपका YouTube एनालिटिक्स कई आसान रिपोर्ट प्रदान करता है जिसका उपयोग आप आसानी से Analysis करने के लिए कर सकते हैं कि आपके वीडियो कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। लोग आपके वीडियो पर कितने मिनट खर्च कर रहे हैं, यह देखने के लिए engagement tab देखें। (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

आपकी user engagement में उतार-चढ़ाव पर नज़र रखने के लिए आपकी वॉच टाइम की रिपोर्ट उपयोगी है। यदि आपका वॉच टाइम बढ़ता या घटता है, तो आप यह देखना चाहेंगे कि क्या हुआ होगा।  (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

आप YouTube इंगेजमेंट रिपोर्ट का उपयोग करके overall user engagement को भी माप सकते हैं। YouTube आपके overall performance को मापने में आपकी सहायता के लिए nine engagement report प्रदान करता है।

For example, सब्सक्राइबर रिपोर्ट आपको दिखाती है कि आपने कितने सब्सक्राइबर हासिल किए या खो दिए। और stock report monitor करती है कि YouTube पर शेयर बटन का उपयोग करके आपके वीडियो को कितना शेयर किया गया है।अपने YouTube SEO पर नज़र रखने के लिए नियमित रूप से प्रत्येक रिपोर्ट को रोजाना चेक जरूर करे।

13. अपने YouTube वीडियो पर comments बढ़ाएँ – (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

अपने वीडियो रैंक और Popularity को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप अपने audience से कमेंट करने के लिए कहें। लोगो द्वारा कमेंट करवाने के लिए अपने वीडियो को एक Question के साथ समाप्त करें और Discussion शुरू करें। अगर आपके वीडियो पर ढेर सारे कमेंट्स आते हैं तो यह यूट्यूब को बताता है कि यह एक popular video है। 

इसके साथ अधिक सब्सक्राइबर्स प्राप्त करना भी वीडियो को रैंक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले algorithm में से एक है। YouTube के लिए, यह आपके वीडियो की रैंकिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसका कमैंट्स की तुलना में अधिक मूल्य है क्योंकि सदस्यता लेने का अर्थ है कि वे आपके आने वाले वीडियो को नियमित रूप से देखेंगे।

इसलिए, जब अपने audience से बात करते हैं, या वीडियो के एन्ड में उन्हें केवल कमैंट करने या लाइक करने के लिए कहने के बजाय subscribe करने के लिए भी कहें। (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)


Facebook पेज को Monetize कैसे  करे? जानिए हिंदी में 2024 का नया अपडेट। (Facebook Ko Monetize Kaise Kre Hindi)

14. अपने YouTube चैनल के लिए लिंक बनाएं- (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

YouTube SEO के best results के लिए आपको अपने YouTube चैनल और अपने व्यक्तिगत वीडियो दोनों के लिंक प्राप्त करने होंगे।  (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

ये inbound channel link YouTube को यह पहचानने में मदद करते हैं कि आप अपने Niche में एक अथॉरिटी हैं।

15.  ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करें- (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करके आप अधिक से अधिक लोगों को ईमेल भेज सकते हैं और अपने कंटेंट पर countless views प्राप्त कर सकते हैं। यह सब अच्छे YouTube SEO के लिए महत्वपूर्ण है। (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

Youtube SEO  के फायदे- (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)

अगर आप भी एक Youtuber है या बनना चाहते है तो आपको पता होगा कि आपकी videos और channel पर जितने ज़्यादा views और subscribers आएंगे उतना ही आप फायदे में रहेंगे।

  • Face value बढ़ना:- हर Youtuber अपना face reveal नहीं करता पर एक बार उसका channel चल जाने के बाद लोगो की demand पर तो उसे अपना चेहरा दिखाना ही पड़ता है यानी आपकी videos की वजह से लोग आपको पहचानने लगते है, देखना चाहते है जिससे आपकी face value बनने लगती है।
  • Earnings बढ़ना:- जैसे जैसे आपकी videos पर views आने लगते है वैसे वैसे पैसे कमाने के रास्ते भी खुलते जाते है। आप Google AdSense से पैसे कमा सकते है, Sponsorship से कमा सकते है, affiliate marketing से कमा सकते है, Course बेचकर कमा सकते है और भी बहुत तरीकों से कमा सकते है।
  • Online asset होना:- Youtube channel आपकी एक online asset की तरह है जिससे आप पैसे और नाम कमा कर future भी secure कर सकते हैं।
  • Business establish होना:- एक youtube channel grow हो जाने से आप अपनी company तक establish कर सकते हैं।
Share Now:

1 thought on “YouTube वीडियो का SEO कैसे करे 2024 (YouTube Video ka SEO Kaise Kare)”

  1. I just started reading this amazing website, they produce high quality content for people. The site owner works hard to engage customers. I’m delighted and hope they keep up the good work!

    Reply

Leave a Comment